Home Loan Kaise Le | जाने होम लोन का आसान तरीका 

वर्तमान समय में Home Loan लेना काफी आसान हो गया है। लेकिन अभी भी कुछ लोगों को Home Loan Kaise Le इसकी सही जानकारी नहीं होती। देखा जाए तो आज के समय में बैंक खुद होम लोन लेने की जानकारी ग्राहकों को दे रही है। आपका जिस भी बैंक में अकाउंट है वह बैंक आपको होम लोन के लिए एक हेल्पलाइन नंबर की सेवा प्रदान करती हैं ताकि आप Home Loan से जुड़ी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकें।

होम लोन भी कई तरह के होते हैं जिसमें पुराना घर की मरम्मत के लिए होम लोन, किसी बिल्डिंग में फ्लैट खरीदने के लिए होम लोन या फिर नया घर बनाने के लिए होम लोन ले सकते हैं। जो व्यक्ति होम लोन लेना चाहता है उसके पास जमीन के कागजात होने चाहिए।

Home Loan Kaise Le

इस लेख में हम आपको Home Loan Kaise Le सकते हैं और होम लोन लेने के लिए मांगे जाने वाली जरूरी दस्तावेजों और योग्यताओं के बारे में भी बताएंगे ताकि आप आसानी से Home Loan के लिए अप्लाई कर सके और बिना किसी परेशानी के होम लोन प्राप्त कर सके।

Contents hide
1 बैंक से Home Loan Kaise Le

बैंक से Home Loan Kaise Le

आज के समय में होम लोन की सुविधा सभी बैंक देती है। आप अपनी सुविधा के अनुसार जिस बैंक में आपका अकाउंट है उस बैंक से होम लोन ले सकते हैं या फिर किसी अन्य बैंक से भी Home Loan लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके बैंक खाते में लेन-देन अच्छा रहा होगा तो आपको Home Loan आसानी से मिल जाएगा।

होम लोन लेने के दौरान आपको लोन से संबंधित सभी जरूरी दस्तावेज और घर बनाने के लिए लगने वाली राशि का एक प्रोजेक्ट बना लेना होगा। क्योंकि घर बनाने में खर्च होने वाली पैसों की जानकारी आपको बैंक को देनी होती है। अब आप अपने क्षेत्र के किसी नजदीकी बैंक से Home Loan लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भारत के टॉप बैंकों द्वारा दी जाने वाली होम लोन ब्याज दरें

बैंकब्याज दरें (प्रति वर्ष)
एचडीएफसी बैंक8.50% से 10.15%
एसबीआई बैंक8.50% से 10.70%
बैंक ऑफ बड़ौदा8.50% से 10.95%
ICICI बैंक9.00% से 10.05%
कोटक महिंद्रा बैंक8.75% से शुरू
एक्सिस बैंक9.00% से 13.30%
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक8.85% से शुरू
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया8.50% से 10.95%
फेडरल बैंक10.15% से 10.30%
स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक 8.75% से शुरू

भारत के टॉप हाउसिंग फाइनेंस संस्थाओं के होम लोन ब्याज दरें

संस्थाएंब्याज दरें (प्रति वर्ष)
एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस8.50% से 10.75%
बजाज हाउसिंग फाइनेंस8.50% से शुरू
पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस8.75% से 14.50%
टाटा कैपिटल8.60% से शुरू
L&T हाउसिंग फाइनेंस8.60% से शुरू

होम लोन के प्रकार

बैंक हो या फिर लोन की संस्थाएं सभी अपने अलग-अलग उद्देश्यों के लिए होम लोन की सुविधा देते हैं इसलिए किसी भी तरह के होम लोन लेने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर ले कि आप किस कार्य के लिए Home Loan लेना चाहते है। यहां नीचे हम आपको होम लोन के कुछ प्रकार बता रहे हैं –

होम परचेज लोन 

यह लोन अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी, प्री-ओन्ड होम/रीसेल प्रॉपर्टी या रेडी-टू-मूव-इन प्रॉपर्टी के लिए लिया जाता है। आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार बैंक या लोन संस्थान प्रॉपर्टी के कुल वैल्यू का 75 से 90 प्रतिशत होम लोन राशि की सुविधा प्रदान करते हैं।

होम रेनोवेशन/ इंप्रूवमेंट लोन

पहले से मौजूद घर की मरम्मत करने में होने वाले खर्चों के लिए लोन लिया जाता है। इस होम रिनोवेशन लोन की ब्याज दर रेगुलर होम लोन के समान होता है लेकिन इस लोन की समय सीमा रेगुलर होम लोन की तुलना में कमी ही होता है।

होम कंस्ट्र्क्शन लोन

होम कंस्ट्रक्शन लोन उनके लिए है जिन्हें घर बनवाने के लिए पैसे की जरूरत होती है। यह लोन तभी मंजूर होता है जब आपके पास पहले से ही जमीन मौजूद हो और उस पर आप घर बनाना चाहते हैं। इस लोन के तहत घर के हर चरणों के निर्माण के अनुसार लोन की राशि दी जाती है।

होम एक्सटेंशन लोन

यह उनके लिए है जिन्हें अपने घर को थोड़ा बड़ा या उनमें अतिरिक्त जगह जोड़ना चाहते है और उन्हें पैसों की ज़रूरत होती है। ऐसे लोन के तहत, बैंक या लोन संस्थान आमतौर पर लोन राशि और एलटीवी रेश्यो के अनुसार, जितनी भी राशि में घर का निर्माण कार्य पूरा होगा, उसका लगभग 75 से 90 प्रतिशत देते हैं।

इंटरेस्ट सेवर लोन 

ऐसे लोन ओवरड्राफ्ट सुविधा के समान होते है। इसमें उधारकर्ता का Home Loan अकाउंट उसके Bank अकाउंट से जुड़ा होता है। बैंक अकाउंट में EMI राशि से ज्यादा जमा की गई किसी भी राशि का इस्तेमाल लोन की प्रीपेमेंट के रूप में होता है। इस तरह, ब्याज राशि पर भी बचत होती है।

स्टेप अप लोन

इस लोन तहत आवेदक लोन अवधि के शुरुआती सालों में कम EMI का भुगतान करते हैं। लेकिन, समय के साथ EMI राशि बढ़ती है। यह लोन खासकर उन युवा प्रोफेशनल के लिए लाभकारी होता है जिन्होंने हाल ही में अपने करियर की शुरुआत की है।

ब्रिज लोन

यह लोन कम अवधि के लिए दिया जाता है। यह उनके लिए उपयोगी है जो अपना मौज़ूदा घर को बेचना चाहते हैं और उससे मिलने वाली राशि से एक नया घर खरीदना चाहते हैं। घर बेचने और खरीदने, इन दोनों के बीच में जितने राशि का फर्क होता है उसके लिए आप ब्रिज लोन ले सकते हैं।

कंपोज़िट लोन

यह लोन उन व्यक्तियों के लिए ज्यादा उपयोगी है जो या तो घर बनाने के लिए या फिर निवेश करने के लिए प्लॉट खरीदना चाहते हैं। इस तरह के होम लोन में, प्लॉट खरीदने के लिए लोन की पहली क़िस्त ट्रांसफर की जाती है और फिर जैसे-जैसे घर बननी शुरू होती है, वैसे-वैसे लोन की राशि आपको मिलती जाती है।

Home Loan के लिए फीस और शुल्क

फीस के प्रकारफीस/शुल्क
प्रोसेसिंग फीसलोन की राशि का 1% से 2%
EMI पर बाउंस चार्जलगभग 400 रुपये
EMI पर बकाया फीसउस EMI का 2% प्रति माह जिसका भुकतान नही किया गया
लीगल फीसएक्चुअल्स के मुतबिक
फोरक्लोज़र/प्रीपेमेंट फीसफ्लोटिंग रेट के लिए: शून्यफिक्स्ड रेट के लिए: बकाया राशि पर लगभग 2% से 4%

Home Loan लेने के लिए कुछ शर्ते 

  • होम लोन लेने के लिए आवेदक कि उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष के बिच में होनी चाहिए और वह व्यक्ति भारतीय या प्रवासी भारतीय (NRI) हो।
  • लोन लेने से पहले उस व्यक्ति के पास घर बनाने के लिए खुद का जमीन हो अगर वह फ्लेट खरीदने के लिए होम लोन लेना चाह रहा है तो उस फ्लेट का अग्रीमेंट होना चाहिए।
  • आवेदक कि मासिक आय कम से कम 25,000 हजार रूपये या उससे अधिक होना चाहिए।
  • उस व्यक्ति का सिबिल स्कोर कम से कम 750 से ज्यादा होना चाहिए.
  • Home Loan लेने वाके व्यक्ति के पास खुद का रोजगार या कोई स्थाई प्राइवेट जॉब होना चाहिए।

Home Loan लेने के लिए जरूरी Document

होम लेने के लिए आपके पास बैंक एकाउंट होना चाहिए और कुछ जरूरी दस्तावेज को तैयार करके रखना होगा जैसे में –

  • बैेक स्टेटमेेंट
  • शैक्षणिक योग्यता को दर्शाने वाले सभी  प्रमाण पत्रो एंव सर्टिफिकेट्स की फ़ोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आदि।
  • चालू मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पुलिस वैरिफिकेशन सर्टिफिकेट

ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों की मदद से आप आसानी से Home Loan के लिए अप्लाई  कर सकते है और इसका पूरा लाभ ले सकते है।

Home Loan Kaise Le 2023

  • अगर आप किसी बैंक से होम लेने की सोच रहे है तो आप अपने क्षेत्र के नजदीकी बैंक शाखा में जा कर होम लोन का आवेदन फॉर्म लें।
  • अब आवेदन फॉर्म में मागी गई सभी जानकारी को सही से भरे जैसे आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, बैंक का नाम, ब्रांच का नाम, जन्म की तारीख आदि।
  • इसके भरे हुए होम लोन फॉर्म के साथ जो जरूरी दस्तावेज है उन सब की फोटो कोप़ी को अटेच कर लें और फिर आवेदन फॉर्म को बैंक में जमा कर दें 
  • इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म कि बैंक के अधिकारी द्वारा जाँच कि जाएगी।
  • जाँच करने के बाद अगर आप बैंक से Home Loan लेने के लिए बैंक की शर्तो पर खरा उतरे है, तो होम लोन कि राशी आपके बैंक एकाउंट में भेज दि जाएगी।
  • इस तरह आप बैंक से Home Loan लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

Home Loan लेने से पहले ध्यान रखने वाली कुछ जरूरी बाते –

  • जब भी आप किसी बैंक से होम लोन के लिए आवेदन करते है तो सबसे पहले आप उस बैंक से होम लोन पर लगने वाली ब्याज की जानकारी पता कर लें।
  • लोन लेते समय आपके जिस बैंक अकाउंट का लेन-देन सही है उस बैंक एकाउंट का ही स्टेटमेंट दे।
  • बैंक से होम लेने के बाद आप हर महीने समय पर लोन की क़िस्त भर दें जिससे की आपको होम लोन पर कुछ छुट मिल सके और आगे भविष्य में आपको लोन आसानी से मिल जाये।
  • आप अपनी सालाना इनकम के हिसाब से ही बैंक से होम लोन ले ताकि आप होम लोन की EMI बैंक को आसानी से चूक पाए।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको Home Loan Kaise Le सकते है और होम लोन समन्धित सभी जानकारी को विस्तार से बताया है ताकि आप आसानी से होम लोन के लिए आवेदन कर पाए। अगर आपको होम लोन से जुडी कोई और जानकारी चाहिए तो आप बैंक कि Official website पर जा के चेक कर सकते है| 

अगर आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी Home Loan Kaise Le अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

FAQ :

होम लोन लेने के लिए क्या क्या प्रूफ चाहिए?

होम लोन लेने वाले आवेदक को प्रूफ में कुछ पर्सनल डॉक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक एकाउंट स्टेटमेंट, सैलरी स्लिप, रोजगार या बिज़नेस से संबंधित डॉक्यूमेंट और जमीन या प्रॉपर्टी से संबंधित डॉक्यूमेंट्स लगते है।

होम लोन पास होने में कितना समय लगता है?

होम लोन पास होने में सभी बैंक और संस्थाओं की अवधि अलग अलग हो सकती है लेकिन आमतौर अगर आवेदक के सभी दस्तावेज सही हो तो होम लोन पास होने में 1 से 2 का समय लग सकता है।

होम लोन के लिए कितनी सैलरी चाहिए?

जो व्यक्ति होम लोन लेना चाहता है उसकी न्यूनतम सैलरी 25000 रुपये प्रति माह और व्यावसायिक आय: ₹2 लाख प्रति वर्ष होनी चाहिए।

Leave a Comment